Subscribe Us

header ads

COVID- 19 की जानकारी देने के लिए सार्क (SAARC) ने शुरू की है वेबसाइट

 COVID- 19 की जानकारी देने के लिए सार्क (SAARC) ने शुरू की है वेबसाइट

       सार्क के सभी सदस्य देशों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कांफ्रेंस में इसका प्रस्ताव रखा था। वेबसाइट में दर्शाया गया है कि सदस्य देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित कितने लोग हैं।
      सार्क दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन ने हाल ही में कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी देने के लिए वेबसाइट शुरू की है। इस वेबसाइट में सदस्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या दर्शाई गई है। यह वेबसाइट www.covid19-sdmc.org यह है। इस वेबसाइट पर विजिट करके हम सार्क देशों में कितने  मरीजों की संख्या है यह जान सकते हैं।


सार्क

         इस संगठन के सदस्य देशों के नेताओं के साथ हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस किया था और उसके द्वारा इनके सामने यह प्रस्ताव रखा था। इस वेबसाइट में यह दर्शाया गया है कि सदस्य देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या कम से कम 1647 है। इस पर दर्शाया गया है कि भारत में कोरोना वायरस से 9 लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान में 6 और बांग्लादेश में 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

       click here- कोरोना व्हायरस (COVID-19)


सार्क



सार्क (SAARC) COVID-19 आपातकालीन निधि


        सार्क COVID-19 आपातकालीन निधि मे भारत स्वेच्छा से अपनी तरफ से योगदान दे रहा है जबकि बाकी के  देशों में नेपाल, बांग्लादेश, अफगानिस्तान ,मालदीव और भूटान भी शामिल हो गए हैं। भारत में सार्क वीडियो कांफ्रेंस में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 10 मिलीयन यूएसडी निधि स्थापित किया है। भूटान और मालदीव के परीक्षण उपक्रम, सैनिटाइजर और अन्य चिकित्सा अनुरोध जैसी आपूर्ति भी भारत ने भेज दी है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सार्क देश एक महत्वपूर्ण रणनीति तैयार कर रहे हैं।


सार्क (SAARC) के बारे में के बारे में


        दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन दक्षिण एशिया के 8 देशों का राजनीतिक और आर्थिक सहयोग संगठन है। SAARC का मतलब है  South Asian Association for Regional Cooperation । 08 दिसंबर 1985 को सार्क संगठन की स्थापना भारत,  बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान ,मालदीव, श्रीलंका इन देशों द्वारा मिलकर की गई थी। अप्रैल 2007 में संघ के 14वें शिखर सम्मेलन मे अफगानिस्तान इसका आठवां सदस्य बना। बांग्लादेश के उस समय के राष्ट्रपति जियाउर रहमान ने 1970  के दशक में दक्षिण एशियाई देशों के एक व्यापार गुट के सूजन का प्रस्ताव रखा था। सार्क का संचालन मंत्री परिषद द्वारा नियुक्त महासचिव करते हैं। इनकी नियुक्ति 3 साल के लिए देशों के वर्णमाला क्रम के अनुसार की जाती है।  सार्क दक्षिण एशिया का महत्वपूर्ण संगठन है।
......................



Telegram group-

Youtube Channel

Post a Comment

0 Comments