Subscribe Us

header ads

Current Affairs

    Current Affairs


1. IMF ने घोषणा की है कि पूरा विश्व मंदी में प्रवेश कर चुका है।


अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की  प्रमुख क्रिस्टलीना जार्जिवा ने कहा कि कोरोनावायरस नाम की इस महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ बढ़ रही है। IMF- INTERNATIONAL MONETARY FUND इसका मतलब है अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष। इसकी स्थापना 27 दिसंबर 1945 में हेंपशायर ,संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी।

generalknowledge




2.उत्तर प्रदेश सरकार ने अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने की घोषणा की है।

हाल ही में कोरोना की वजह से गंभीर स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए जाएंगे ऐसी घोषणा उत्तर प्रदेश की सरकार ने की है।


3.केंद्रीय  आंचलिक परिषद की 22 वी बैठक रायपुर में आयोजित की गई।

केंद्रीय आंचलिक परिषद की 22 वी बैठक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित की जाने वाली है। इस बैठक की अध्यक्षता अमित शाह करेंगे। इसमें 4 राज्य शामिल है। केंद्र और सदस्य राज्य तथा अंतर राज्य के बीच सुरक्षा, कानूkन और व्यवस्था ,सड़क, परिवहन, पानी, उद्योग और बिजली जैसे विभिन्न मुद्दों पर इस बैठक में चर्चा की जाएगी।

4. तीसरे वैश्विक आलू सम्मेलन का उद्घाटन गुजरात में किया गया है।

 आलू के प्रमुख उत्पादक राज्य गुजरात की राजधानी गांधीनगर में तीसरे व श्री कालू सम्मेलन का उद्घाटन होने वाला है। इस सम्मेलन की शुरुआत पीएम मोदी के संबोधन से होगी। चीन के बाद भारत आलू का  सबसे बड़ा उत्पादक देश है। वैश्विक आलू सम्मेलन का आयोजन भारतीय आलू एसोसिएशन ने दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, शिमला स्थित आलू अनुसंधान संस्थान और पेरू के अंतरराष्ट्रीय आलू  केंद्र के सहयोग से किया है।


5.Covid-19 के लिए self assessment tool लॉन्च करने वाला पहला राज्य गोवा बना है।

सेल्फ मूल्यांकन टूल्स जिसे" टेस्ट योरसेल्फ गोवा "के नाम से भी जाना जाता है। इस टूल से बिना अस्पताल जाए ही हम पता लगा सकते हैं कि हम कोविड-19 वायरस से संक्रमित है या नहीं।


COVID- 19 की जानकारी देने के लिए सार्क (SAARC) ने शुरू की है वेबसाइट


6.नागपुर शहर के नगर निगम ने COVID-19 ऐप लॉन्च किया है।

कोविड-19 एप लॉन्च करने वाला नागपुर राज्य का पहला शहर बन गया है। यह कोविड-19 ऐप शुक्रवार को लांच किया गया। अगर किसी नागरिक को कोविड-19 से संबंधित कोई भी लक्षण की आशंका हो तो वे इस ऐप में रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिससे संक्रमण रोकने में सहायता होगी।

7. कोविड-19 से निपटने के लिए 'ऑपरेशन नमस्ते'

भारतीय वैज्ञानिकों ने भारतीय वैज्ञानिकों ने
आर्मी चीफ जनरल 'मनोज मुकुंद नरवाने'ने कोविड-19 से निपटने के लिए ऑपरेशन नमस्ते शुरू किया है। इस अभियान में सभी सेना शामिल है। मुश्किल हालातों या किसी भी मिशन को पूरा करने के लिए सेना एक कोड नाम देती है। कोविड-19 से निपटने के लिए ऑपरेशन नमस्ते भी एक कोड नाम है।

8. विश्व का सबसे बड़ा  हथियार उत्पादक देश चीन बना है।

Stockholm International Peace Research 2019 की रिपोर्ट के अनुसार चीन दुनिया का दो नंबर का सबसे बड़ा हथियार उत्पादक देश था मगर हाल ही में कोरोना की वजह से चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा हथियार उत्पादक देश बन गया है।


9. भारतीय वैज्ञानिकों ने गेहूं की उच्च प्रोटीन वाली बायोफोर्टीफाइड किस्म विकसित की है।

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्तशासी संस्था पुणे के आगहरकर  रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने एक प्रकार के गेहूं की बायोफोर्टीफाइड किस्म एनसीएस 4028 विकसित की है जिसमें उच्च प्रोटीन है।




Telegram group-

Youtube Channel

Post a Comment

0 Comments