Subscribe Us

header ads

कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए वित्त मंत्री ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की

कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए वित्त मंत्री ने  1.70 लाख करो कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए वित्त मंत्री ने  1.70 लाख करोड़ रुपए  के राहत पैकेज की घोषणा की ड़ रुपए  के राहत पैकेज की घोषणा की


 कोरोना की वजह से lockdown से प्रभावित हुए गरीब किसान, गरीब महिला, सीनियर सिटीजन सब को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को इसका ऐलान किया।

i प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना


 यह प्रमुख घोषणाएं निम्न प्रकार से

  1.  Corona से लड़ने वाले योद्धाओं के लिए 50 लाख का बीमा  
  2. गरीबों को मुफ्त अन्न
  3. किसान सम्मान निधि पहली किस्त जल्द 
  4. विधवा दिव्यांग सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त रकम
  5. महिलाओं  को फ्री सिलेंडर खाते में रुपया
  6. संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को फायदा
  7.  मिनरल फंड का इस्तेमाल 
  8. निर्माण मजदूरों को फायदा


 कोरोना की वजह से lockdown से प्रभावित हुए गरीब ,किसान, गरीब महिला, सीनियर सिटीजन सब को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को इसका ऐलान किया।

 1. Corona से लड़ने वाली योद्धाओं के लिए 50 लाख का बीमा  
कोरोना वायरस से लड़ रहे डॉक्टर और नर्सों के लिए 50 लाख रुपए  के इंश्योरेंस का सरकार ने  ऐलान किया है.


2. गरीबों को मुफ्त अन्न
गरीब बीपीएल धारको के लिए 5 किलो अतिरिक्त चावल या गेहूं फ्री और हर परिवार को 1 किलो अतिरिक्त दाल अगले 3 माह तक मिलेगा. 80 करोड़ लाभार्थियों को इसका फायदा मिलेगा। मनरेगा के तहत मजदूरों के लिए मजदूरी   82 से बढ़ाकर ₹202 की गई। इससे 5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

3. किसान सम्मान निधि पहली किस्त जल्द 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को ₹2000 की पहली किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में ही मिल जाएगी। 8.69 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

                    COVID- 19 क्या है? 

4. विधवा दिव्यांग सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त रकम 
वित्त मंत्री ने कहा कि ,तीन करोड विधवाओं दिव्यांगों और सीनियर सिटीजन को ₹1000 अतिरिक्त रकम दो किस्तों में दी जाएगी।

5.महिलाओं  को फ्री सिलेंडर खाते में रुपया
 20 करोड़ महिला जन धन अकाउंट धारको को अगले 3 महीने तक ₹500 प्रति महीने की रकम दी जाएगी। तथा आठ करोड़ बीपीएल परिवारों को उज्वला योजना के तहत सरकार फ्री सिलेंडर देगी।

6. संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को फायदा
संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रोविडेंट फंड के 24 योगदान का भुगतान अगले 3 महीने तक खुद करेगी। यह योजना जिस प्रतिष्ठान में कर्मचारी संख्या 100 तक है और जिनके 9030 दी कर्मचारी 15000 से कम वेतन वाले हैं उनके लिए लागू रहेगी। इसका अचिल्ला कर्मचारियों को फायदा होगा।

डॉ.बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती  (Ambedkar Jayanti):14 अप्रैल

7. मिनरल फंड का इस्तेमाल 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि वह जिला मिनरल फंड का इस्तेमाल मेडिकल, स्क्रीनिंग टेस्ट गतिविधि ,कोरोना के बारे में जागरूकता अन्य कार्य में करें.

8. निर्माण मजदूरों को फायदा
निर्माण वर्कर्स के लिए उनके वेलफेयर फंड में 31 हजार करोड़ है और  3.5 करोड़ मजदूर है. केंद्र सरकार ने यह प्रावधान किया है कि इस फंड का इस्तेमाल राज्य सरकार किसी आपदा की स्थिति में मदद के लिए कर सकती है।  कोरोना लॉक डाउन की वजह से ऐसे हालत है इसलिए केंद्र ने राज्यों से अनुरोध किया है कि वे इस धन का इस्तेमाल कर निर्माण मजदूरों को फायदा पहुंचाए।


Telegram group-

Youtube Channel

Post a Comment

1 Comments